October 19, 2024

IND vs NZ: बीसीसीआई ने भारत-न्यूजीलैंड मैच के बाद लिया ये बड़ा फैसला, खराब ‘पिच’ के चलते क्यूरेटर की छुट्टी

 नई दिल्ली 
India vs New Zealand, 2nd T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ लखनऊ में खेले गए रोमांचक मुकाबले को भारत ने अपने नाम किया। भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर अब सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। 100 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने अंतिम ओवर के पांचवें गेंद पर जीत दर्ज की। लखनऊ की पिच पर बल्लेबाजी करने में खिला़ड़ियों को काफी परेशानी हो रही थी। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।
  
खराब पिच को लेकर हो रही है आलोचना
टी-20 क्रिकेट में फैंस को चौके-छक्कों की उम्मीद होती है। लेकिन दूसरे टी-20 मैच में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान के साथ 99 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 19.5 ओवरों में 4 विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया। ऐसा पहली बार हुआ जब भारतीय सरजमीं पर खेले गए किसी इंटरनेशनल टी-20 मैच में एक भी छक्का नहीं लगा हो। इस मुकाबले के दौरान सूर्यकुमार यादव को छोड़कर कोई बल्लेबाज 20 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाया।

 
खराब पिच के कारण क्यूरेटर की छुट्टी
अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम पर बनाई गई इस पिच को लेकर क्रिकेट के दिग्गज लगातार अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। कप्तान हार्दिक पंड्या ने भी पिच को लेकर अपनी नाराजगी जताई थी। अब बीसीसीआई ने इस मामले पर एक सख्त कदम उठाया है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट्स के मुताबिक एकाना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर की छुट्टी कर दी गई है। बीसीसीआई ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पिच बनाने वाले को नौकरी से निकाल दिया है।
 
 रिपोर्ट के अनुसार पिच क्यूरेटर सुरेंद्र कुमार को तुरंत बर्खास्त कर दिया गया है। अब संजीव अग्रवाल को जिम्मेदारी सौंपी गई है और वह पद संभालने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि क्यूरेटर ने काली मिट्टी की दो पिचें तैयार की थीं, लेकिन टीम प्रबंधन ने मैच से तीन दिन पहले आखिरी मिनट में लाल मिट्टी की पिच लगाने के लिए कहा था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। भारत या न्यूजीलैंड का कोई भी खिलाड़ी इस पिच पर बल्लेबाजी करते समय कंफर्टेबल नजर नहीं आए।