September 21, 2024

भारत की पाकिस्तान पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, सरकार के ट्विटर अकाउंट को कर दिया बैन

 नई दिल्ली
भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ एक और कार्रवाई करते हुए वहां की सरकार का ट्विटर अकाउंट को बैन कर दिया है। पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भारत में बंद कर दिया गया है। पाकिस्तान की सरकार के ट्विटर अकाउंट को एक्सेस करने पर एक संदेश मिलता है, जिसमें लिखा है "कानूनी मांग के जवाब में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर हैंडल को भारत में रोक दिया गया है।" आपको बता दें कि बीते छह महीने में यह दूसरी बार है जब भारत में पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल पर रोक लगाई गई है।

हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के खिलाफ यह कदम क्यों उठाया है इसकी जानकारी अभी तक नहीं मली है। ट्विटर के दिशानिर्देशों को इस तरह से तैयार किया गया है कि अदालत के आदेश के बाद किसी के भी अकाउंट को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं।

आपको बता दें कि पाकिस्तान की सरकार का आधिकारिक हैंडल  @Govtof Pakistan संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा जैसे देशों से देखा जा रहा है। भारत और पाकिस्तान के आईटी मंत्रालयों में से किसी ने भी अभी तक इस मामले पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

अक्टूबर 2022 में भी पाकिस्तान के सरकारी आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भारत में रोक लगा दी गई थी। इससे पहले जुलाई में भी इसे बैन कर दिया गया था। हालांकि, दोनों ही मौकों पर बाद में इसे रिस्टोर कर दिया गया था