September 22, 2024

शताब्दी को भी पछाड़ देगी यह वंदे भारत एक्सप्रेस, दौड़ेगी अजमेर से दिल्ली

नई दिल्ली
राजस्थान से दिल्ली का सफर तय करने वाले रेल यात्रियों की राह आसान होने जा रही है। राजस्थान को अब पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है, जो रफ्तार में इस रूट पर सबसे तेज शताब्दी को भी एक घंटे पीछे छोड़ देगी। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेल को हरी झंडी दिखाएंगे। खास बात है कि यह दुनिया की पहली ऐसी हाईस्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी, जो हाईराइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक यानी OHE पर दौड़ेगी।

खबर है कि 13 अप्रैल यानी गुरुवार से यह रेल जयपुर, अलवर और गुड़गांव के जरिए अजमेर से दिल्ली का रास्ता तय करेगी। कहा जा रहा है कि पटरियों पर इस वंदे भारत की एंट्री के साथ ही क्षेत्र में पर्यटन के लिहाज से विकास की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। इनमें पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह समेत राजस्थान के कई अहम स्थान शामिल हैं।

रफ्तार के लिए हो जाएं तैयार
खास बात है कि अजमेर-दिल्ली कैंट रूट पर अभी सबसे तेज रफ्तार ट्रेन शताब्दी है, लेकिन वंदे भारत के आने के बाद यह रिकॉर्ड भी टूटने वाला है। कहा जा रहा है कि शताब्दी के मुकाबले वंदे भारत के यात्रियों को सफर पूरा करने में 60 मिनट कम लगेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस यह सफर 5 घंटे 15 मिनट में पूरा करेगी।

रूट और स्टॉप
यह ट्रेन दिल्ली से शाम 6 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी और शाम 6 बजकर 45 मिनट पर गुड़गांव स्टेशन पहुंचेगी। रेवाड़ी स्टेशन पर पहुंचने का समय शाम 7 बजकर 35 मिनट होगा। ट्रेन रात 8 बजकर 25 मिनट पर अलवर पहुंचेगी और 10 बजकर 20 मिनट पर इसका इसका स्टॉप जयपुर होगा। ट्रेन अपनी मंजिल अजमेर मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेगी।

 

You may have missed