September 21, 2024

उत्तसर भारत में पहला ऑटो लिवर ट्रांसप्लांशट

नई दिल्ली
 निजी क्षेत्र की प्रमुख अस्पताल श्रृंखला फोर्टिस एस्कॉार्ट्स ने 35 वर्षीय एक विदेशी महिला के क्षतिग्रस्त यकृत (लिवर) का उपचार करने के लिए उत्तखर भारत का पहला “ऑटो लिवर ट्रांसप्लांतट” किया है।

फोर्टिस एस्काटर्स, ओखला में लिवर ट्रांसप्लांाट विभाग के प्रमुख डॉ. विवेक विज ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आपॅरेशन के दौरान रोगी के क्षतिग्रस्तग लिवर को हटाकर उसके स्थातन पर उनके लिवर का स्वस्थ भाग लगाया गया। आपरेशन के बाद रोगी ने तेजी से स्वा्स्य् उ  लाभ किया और उनकी स्थिति में सुधार को देखते हुए, आठ दिन बाद उन्हेंॉ छुट्टी दे दी गई। उन्हें् किसी प्रकार की दवाएं भी नहीं देनी पड़ीं जो कि आमतौर पर अंग प्रत्यादरोपण के मामले में जरूरी होती हैं।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान रोगी को ‘पैरासाइटिक इंफेक्शरन एकिनोकॉकिस मल्टींलोक्युजलरिस’ से पीड़‍ित पाया गया। उनके लिवर में धीरे-धीरे ट्यूमर पनप रहा था जो लिवर को क्षतिग्रस्तल कर रहा था और इसकी वजह से करीब 75 प्रतिशत लिवर को नुकसान पहुंच चुका था। उन्होंने बताया कि अगर समय पर और सही तरीके से इसका इलाज नहीं किया जाए तो संक्रमण फेफड़ों, गुर्दों, बड़ी रक्त वाहिकाओं और आंतों तक भी फैलने का खतरा रहता है। एकिनोकॉकिस मल्टीयलोक्युदलरिस के ज्याकदातर मामलों में इलाज के लिए लिवर प्रत्यारोपण किया जाता है। उन्होंने कहा कि रोगी के क्षतिग्रस्तद लिवर को हटाना काफी चुनौतीपूर्ण काम था क्योंककि लिवर आसपास के अन्यट महत्वोपूर्ण ऊतकों और संरचनाओं से जुड़ा था और उसे हटाने पर अन्या महत्वआपूर्ण अंगों को भी नुकसान पहुंचने या अन्‍य जटिलताओं तथा रक्तजस्राव जैसे खतरे भी थे।

डॉ विज ने बताया कि इस मामले में एक नई तकनीक यानी ऑटो लिवर ट्रांसप्लांरट को अपनाया जिसमें मरीज़ के लिवर के क्षतिग्रस्तू भग को हटाकर उनके ही लिवर के स्ववस्थअ भाग को उसके स्थाेन पर लगाया गया। यह आपरेशन लगभग आठ घंटे चला। उन्होंने बताया कि रोगी के पेट में पिछले करीब तीन महीनों से दर्द था। उन्होंने बताया कि यह आटो लिवर ट्रांसप्लांट उत्तर भारत का पहला और पूरे भारत का दूसरा है। इसकी लागत सामान्य प्रत्यारोपण की तुलना में आधा लगभग 10 लाख रुपए की है। उन्होंने बताया कि पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति आवश्यक होने पर आटो लिवर ट्रांसप्लांट करा सकता है। इसके लिवर का 30 प्रतिशत हिस्सा स्वस्थ होना चाहिए।

 

You may have missed