October 20, 2024

गुजरात टाइटन्स के बाद इन 3 टीमों के पास प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने का मौका

नई दिल्ली
इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 16वें सीजन की प्वाइंट्स टेबल सबसे ज्यादा दिलचस्प रही है। अभी तक 62 मैच खेले जा चुके हैं और सिर्फ तीन ही टीमों के भाग्य का फैसला हुआ है। इनमें से भी दो टीमें टूर्नामेंट से बाहर हुई हैं और एक टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल हुई है। 62 मैचों के बाद भी यह तय नहीं है कि प्लेऑफ के बाकी बचे तीन पायदानों के लिए कौन सी टीमें क्वालीफाई करने वाली हैं, क्योंकि अभी भी सात टीमें रेस में बनी हुई हैं।

गुजरात टाइटन्स ने सोमवार को 18 अंक हासिल करने के बाद टॉप 2 में अपनी जगह सुनिश्चित की और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए प्लेऑफ में पहुंचना असंभव हो गया है। दिल्ली कैपिटल्स पहले से ही बाहर है। ऐसे में जान लीजिए कि अंकतालिका का हाल क्या है और कौन सी टीमों के पास बाकी बचे तीन स्थानों को भरने का मौका है। मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स क्वालीफाई करती नजर आ रही है।
 
आपको बता दें, चेन्नई, मुंबई और लखनऊ के पास ही 16 से ज्यादा अंक हासिल करने का मौका है। दो अन्य टीमें 16 अंकों तक पहुंच सकती हैं और दो टीमें ज्यादा से ज्यादा 14-14 अंकों तक पहुंचने में सफल हो सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर विराजमान चेन्नई सुपर किंग्स (15 अंक), तीसरे स्थान पर विराजमान मुंबई इंडियंस (14 अंक) और चौथे पायदान पर विराजमान लखनऊ सुपर जाएंट्स (13 अंक) के पास क्वालीफाई करने का मौका है।

अगर ये टीम अपने बाकी बचे मैच जीत जाती हैं तो आसानी से क्वालीफाई कर जाएंगी और इस स्थिति में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स का सफर समाप्त हो जाएगा। अगर कोई भी टीम 16 अंक से कम रहती है और पंजाब और बैंगलोर की टीम 16-16 अंक हासिल कर लेती है तो फिर उनके पास भी प्लेऑफ में पहुंचने का मौका होगा। ऐसे में आने वाले 8 मैच 7 टीमों के भाग्य का फैसला करने वाले हैं।