September 21, 2024

HDFC बैंक में है आपका अकाउंट, आ गई बड़ी खबर… 1 जुलाई से लागू

मुंबई
HDFC Ba
nk के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर आई है. अगर आपका अकाउंट भी इस बैंक में है तो ये खबर जानना आपके लिए भी बेहद जरूरी है. दरअसल, एचडीएफसी बैंक और HDFC Ltd का मर्जर की तारीख सामने आ गई है. अगले महीने 1 जुलाई 2023 से ये इफेक्टिव हो जाएगा. एचडीएफसी ग्रुप के चेयरमैन दीपक पारिख (Deepak Parekh) की ओर से ये घोषणा मंगलवार को की गई है.

13 जुलाई से प्रभावी होगी स्टॉक डिलिस्टिंग
HDFC Group Chairman दीपक पारेख ने बताया कि एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के बोर्ड मर्जर को मंजूरी देने के लिए 30 जून को बाजार बंद होने के बाद बैठक करेंगे. ग्रुप के वाइस वाइस-चेयरमैन और सीईओ केकी मिस्त्री के मुताबिक, एचडीएफसी स्टॉक डीलिस्टिंग (HDFC Stock Delisting) 13 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. इसका मतलब है कि 13 जुलाई को ग्रुप की हाउसिंग फाइनेंस फर्म के शेयर स्टॉक एक्सचेंज से हट जाएंगे.

30 जून को मिलेंगे दोनों कंपनियों के बोर्ड
एचडीएफसी बैंक और एचडीएसफी लिमिटेड का मर्जर होने के बाद HDFC Bank दुनिया का 5वां सबसे मूल्यवान बैंक बन जाएगा. अप्रैल 2023 तक एचडीएफसी बैंक दुनिया में मार्केट कैप के हिसाब से 11वें नंबर पर था. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारिख ने कहा कि दोनों कंपनियों के बोर्ड 30 जून को पोस्ट मार्केट ऑवर्स में मिलेंगे और इस विलय पर मुहर लग जाएगी.

पब्लिक शेयरहोल्डर्स की होगी 100% हिस्सेदारी
एचडीएफसी बैंक ने बीते साल 4 अप्रैल 2022 को एचडीएफसी लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की थी. ये डील करीब 40 अरब डॉलर की है. प्रस्तावित इकाई का संयुक्त परिसंपत्ति आधार (Combined Asset Base) करीब 18 लाख करोड़ रुपये होगा. इसके बाद HDFC Bank में 100 फीसदी हिस्सेदारी सार्वजनिक शेयरधारकों की होगी और एचडीएफसी के मौजूदा शेयरधारकों के पास बैंक की 41 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. एचडीएफसी लिमिटेड के हर एक शेयरधारक को उनके प्रत्येक 25 शेयर के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे.

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के मर्जर से बनने वाली ईकाई की बैलेंस शीट भी बड़ी होगी, जिससे बाजार में उसकी हैसियत और अधिक बढ़ जाएगी. यह मर्जर HDFC Ltd के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसका बिजनेस कम प्रॉफिटेबल है. वहीं HDFC Bank का इससे लोन पोर्टफोलियो मजबूत होगा.

दोनों कंपनियों के शेयरों में उछाल
कर्मचारियों पर होने वाले असर के संबंध में चेयरमैन दीपक पारिख ने कहा कि 60 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक कर्मचारी को शामिल किया जाएगा और उनका वेतन कतई कम नहीं किया जाएगा. एचडीएफसी बैंक को हमारे लोगों की जरूरत होगी. मर्जर से जुड़े इस ऐलान के बाद दोनों कंपनियों के शेयर करीब 2 फीसदी तक उछल गए थे. हालांकि, शेयर बाजार में कारोबार खत्म होने पर जहां Housing Development Finance Crpratn (HDFC) Ltd के शेयर 1.33 फीसदी की बढ़त लेते हुए 2,761.60 रुपये के लेवल पर बंद हुए, जबकि HDFC Bank Limited के स्टॉक 1.39 फीसदी की तेजी के साथ 1,658.25 रुपये के स्तर पर क्लोज हुए.

 

You may have missed