September 21, 2024

MP में कांग्रेस का बड़ा दांव SC/ST और OBC को साधने ला रही अलग वचन पत्र

भोपाल

मध्य प्रदेश में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन चुनावों को लेकर पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य की दो प्रमुख पार्टियां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी अलग-अलग वर्ग और समुदाय को साधने की कोशिश कर रही हैं ताकि, आने वाले विधानसभा चुनाव में उन्हें इसका फायदा मिल सके। पिछले दिनों कांग्रेस ने राज्य के लोगों के लिए पांच गारंटी योजना का ऐलान किया था। कांग्रेस के पार्टी सूत्रों ने बताया है कि राज्य में अलग-अलग वर्ग और समुदाय के लिए कांग्रेस अलग से योजना बना रही है। इस योजना में अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए अलग से वचन पत्र जारी किया जाएगा।

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। इनमें 47 सीटें ऐसी हैं जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। इन सीटों को साधने के लिए कांग्रेस एक योजना बना रही है। इस योजना के तहत अब कांग्रेस एससी/एसटी और ओबीसी के लिए एक अलग वचन पत्र जारी करने जा रही है। सूत्रों ने बताया कि इस वचन पत्र का प्रारूप तैयार कर लिया गया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि जल्द ही इसे जारी किया जा सकता है। इस वचन पत्र में इन वर्गों के लिए अलग से घोषणा की जाएगी।

इस वचन पत्र में क्या रहेगा
इस वचन पत्र के बारे में पूछने पर पार्टी सूत्रों ने बताया कि इसमें इन वर्गों के लिए विशेष घोषणा होगी। इसके तहत स्वरोजगार, कौशल विकास और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस वचन पत्र को तैयार करने के लिए एमपी कांग्रेस ने एक समिति बनाई है। पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह को इसका अध्यक्ष बनाया गया है। इस वचन पत्र के सहारे कांग्रेस अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी को साधने की तैयारी कर रही है।

बता दें कि 2018 में हुए विधानसभा चुनावों के बाद कमलनाथ को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया था। सरकार बनने के बाद 2020 में कांग्रेस के कई विधायकों के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। इससे कमलनाथ की सरकार गिर गई थी। शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर से राज्य के सीएम के तौर पर शपथ ली थी।

You may have missed