September 21, 2024

चेहरे पर हुई थप्पड़ों की बौछार , पेट में लात भी मारी; स्वाति मालीवाल ने बताई हमले की पूरी कहानी

नई दिल्ली
 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर सोमवार को कथित तौर पर हमले की शिकार हुईं आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल की मेडिकल जांच यहां एम्स में चल रही है।

गुरुवार देर रात दिल्ली पुलिस ने कथित हमले के संबंध में एफआईआर दर्ज की और उन्‍हें मेडिकल जांच के लिए एम्स ले गई।
सूत्रों के मुताबिक, स्वाति मालीवाल ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि जब वह मुख्यमंत्री आवास के ड्राइंग रूम में इंतजार कर रही थीं, तो उनके निजी सचिव बिभव कुमार आए और बिना किसी उकसावे के उन्हें थप्पड़ मारा और उनके पेट पर मुक्के भी मारे।
आप सांसद ने दिल्ली पुलिस के विशेष सेल द्वारा दर्ज किए गए बयान में कहा, "मैं ड्राइंग रूम में दाखिल हुई और वहां इंतजार कर रही थी। बिभव आया और मुझे गाली देना शुरू कर दिया। बिना किसी उकसावे के उसने मुझे बार-बार थप्पड़ मारे… मैं चिल्लाती रही, उससे रुकने और मुझे जाने देने की विनती करती रही, लेकिन वह मेरे साथ मारपीट करता रहा।“

सूत्रों ने बयान में स्‍वाति मालीवाल के हवाले से कहा, "उसने 'देख लेंगे, निपटा देंगे' जैसी बातें कहते हुए धमकियां दीं। उसने मेरी छाती, चेहरे, पेट और मेरे शरीर के निचले हिस्से पर वार किया। मैंने उसे बताया कि मैं मासिक धर्म से गुजर रही हूं और काफी दर्द में हूं, मैंने उससे वहां से चले जाने की गुहार लगाई। आखिरकार, मैं भागने में सफल रही और कमरे से बाहर जाकर मदद के लिए पुलिस को बुलाया।''
एफआईआर आईपीसी की धारा 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना), 354 (महिला की शील भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 506 (आपराधिक धमकी), और 509 (महिला की शील का अपमान करना) के तहत दर्ज की गई है।

सोमवार को डीसीपी (नॉर्थ) मनोज कुमार मीणा ने बताया था कि सुबह 9:34 बजे सिविल लाइंस थाने में एक पीसीआर कॉल आई, जिसमें कॉलर ने दावा किया कि सीएम केजरीवाल के आधिकारिक आवास पर मुख्यमंत्री के पीएस बिभव कुमार ने उसके साथ मारपीट की।

दिल्ली पुलिस ने एफआईआर में बिभव को नामजद आरोपी बनाया है। एफआईआर के मुताबिक स्वाति ने कहा कि बिभव ने उनके चेहरे पर कई थप्पड़ जड़े और पेट में लात भी मारी। स्वाति ने कहा है कि इस दौरान बिभव ने उन्हें गालियां भी दीं। मालीवाल ने बताया है कि यह पूरी घटना मुख्यमंत्री आवास में हुई। उन पर उस वक्त हमला किया गया जब वह केजरीवाल की ड्रॉइंग रूम में बैठी थीं। पुलिस ने विभव के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 (किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल), 506 (आपराधिक धमकी), 509 (किसी महिला की गरिमा का अपमान करने के इरादे से कोई शब्द बोलना या कोई इशारा करना) और 323 (हमला करना) के तहत केस दर्ज किया है। स्वाति मालीवाल को रात को एम्स में मेडिकल परीक्षण के लिए भी ले जाया गया।

स्वाति मालीवाल ने बताया है कि सोमवार सुबह वह अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के लिए वहां पहुंचीं थीं। वह उनके ड्रॉइंग रूम में बैठी थीं। तभी बिभव कुमार आए और उन पर हमला कर दिया। पीटीआई के मुताबिक स्वाति ने यह भी कहा है जिस वक्त उन्हें पीटा जा रहा था मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल घर के भीतर ही मौजूद थे। सूत्रों ने बताया कि मालीवाल ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह मुख्यमंत्री आवास से बाहर भागीं और पुलिस को फोन किया। पुलिस को अपना बयान दर्ज कराने के बाद स्वाति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह भी लिखा कि उस दिन जो उनके साथ हुआ वह बहुत बुरा था।

मालीवाल ने घटना के बाद पहली बार बयान जारी करते हुए लिखा, 'मेरे साथ जो हुआ, वह बहुत बुरा था। मेरे साथ हुई घटना पर मैंने पुलिस को अपना बयान दिया है। मुझे आशा है कि उचित कार्रवाई होगी। पिछले दिन मेरे लिए बहुत कठिन रहे हैं। जिन लोगों ने प्रार्थना की, उनका धन्यवाद करती हूं। जिन लोगों ने मेरा चरित्र हनन करने की कोशिश की और कहा कि मैं दूसरे पक्ष के कहने पर ऐसा कर रही हूं, भगवान उन्हें भी खुश रखे।' मालीवाल ने भाजपा से इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने की अपील की।