September 21, 2024

जेईई एडवांस्ड एग्जाम से पहले जरूर पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली

इस साल आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित की जा रही देश की सबसे कठिनतम एवं प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. यह परीक्षा 26 मई 2024 को आयोजित होनी है. इस परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स अपना तैयारी पक्की रखें. साथ ही गाइडलाइंस को पढ़ना ना भूलें, नहीं तो आपका नुकसान हो सकता है.

सुबह 7 बजे पहुंचना होगा परीक्षा केन्द्र

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 26 मई को देश के 222 परीक्षा शहरों में सुबह 9 बजे से 12 और दोपहर ढाई बजे शाम से 5:30 बजे तक होगी. एलन के कॅरिअर काउन्सलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा के अनुसार इस साल 2 पेज का प्रवेश पत्र दिया गया है. पहले पेज में विद्यार्थी का एडमिट कार्ड और दिशा निर्देश दिए गए हैं. दिशा निर्देशों के साथ दिए गए डिक्लेरेशन पर स्टूडेंट्स को स्वयं एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर करवाने होंगे. इस डिक्लेरेशन फॉर्म एवं प्रवेश पत्र को जेईई एडवांस्ड पेपर 2 चालू होने के बाद परीक्षक को जमा कराना होगा. प्रवेश पत्रों में इस वर्ष अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम नहीं दिया गया है. सभी स्टूडेंट्स को पेपर-1 के लिए सुबह 7 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया है.

एक्सपर्ट ने बताई जरूरी गाइडलाइंस

एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया की विद्यार्थी को प्रवेश पत्र के साथ कोई एक ऑरिजनल आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पैन कार्ड अपने साथ लेकर जाने होंगे. स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्रों पर दिए गए बारकोड को बारकोड रीडर से स्कैन करके एंट्री दी जाएगी. परीक्षा शुरू होने से पहले कैंडिडेट्स को कंम्प्यूटर दे दिया जाएगा, जिस पर विद्यार्थी का नाम, फोटो एवं जेईई एडवांस रोल नंबर लिखा होगा. स्टूडेंट्स कंप्यूटर पर अपना जेईई-एडवांस का रोल नंबर, जन्म तारीख और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा.

कैंडिडेट्स को मिलेगा स्क्रैंबल पैड

परीक्षा शुरू होने से 25 मिनट पहले परीक्षा संबंधित दिशा निर्देश दे दिए जाएंगे. रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे, जिस पर एडवांस का एप्लीकेशन नंबर एवं स्वयं का नाम लिखना होगा. स्क्रैंबल पैड को परीक्षा खत्म होने के बाद स्टूडेंट अपने साथ ले जा सकता है. एक्स्ट्रा स्क्रैंबल पैड नहीं दिया जाएगा. परीक्षा में पेन और पेंसिल खुद ले जाने होंगे साथ ही विद्यार्थियों को खुद ही मास्क पहनकर भी जाना होगा.

परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट्स सैनिटाइजर की बोतल एवं पानी पीने के लिए पारदर्शी बोतल भी साथ में लेकर जाएं. किसी भी तरह की इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की अनुमति नहीं होगी साथ ही रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज़ आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है. बड़े बटन वाले कपड़े भी पहनने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा जूतों की जगह चप्पल एवं सैंडल पहन कर आने को कहा गया है. सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गई है.

टेस्ट सेंटर देगा स्क्राइब

आहूजा ने बताया कि प्रवेश पत्र में दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए भी गाइडलाइन्स जारी की गई है. इसके अनुसार जो स्टूडेंट्स लिखने-पढ़ने में असमर्थ हैं, उन्हें स्क्राइब की सुविधा टेस्ट सेंटर एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा दी जाएगी.