September 20, 2024

दिल्ली के नए मुख्य सचिव होंगे IAS अधिकारी धर्मेंद्र कुमार, एक सितंबर से संभालेंगे कार्यभार

नई दिल्ली
 दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच दिल्ली मुख्य सचिव का ऐलान हो गया है। गृह मंत्रालय ने IAS धर्मेंद्र कुमार को अरुणाचल प्रदेश से दिल्ली भेजते हुए उन्हें दिल्ली सरकार का मुख्य सचिव नियुक्त किया है। धर्मेंद्र कुमार एक सितंबर से अपना कार्यभार संभालेंगे।

कौन हैं IAS अधिकारी धर्मेंद्र कुमार

एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र फिलहाल अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव हैं। उन्हें साल 2022 में वहां का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था। हालांकि अब उनकी पोस्टिंग दिल्ली कर दी गई है। धर्मेंद्र कुमार ने सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है और उन्होंने पहले भी कई बड़ी जिम्मेदारियां निभाई हैं। धर्मेंद्र कुमार अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बनने से पहले नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के चेयरपर्सन रहे हैं।

कई विभागों में काम करने का है अनुभव

IAS अधिकारी धर्मेंद्र दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार दोनों के लिए काम कर चुके हैं। दिल्ली सरकार में उन्होंने रेवेन्यू, अर्बन डेवलपमेंट और दिल्ली नगर निगम जैसे महत्वपूर्ण विभागों में काम किया है। दिल्ली सरकार में धर्मेंद्र ने रेवेन्यू विभाग में डिविजनल कमिश्नर और सचिव का पदभार संभाला था। इसके अलावा, उन्होंने अर्बन डेवलपमेंट और दिल्ली नगर निगम में भी अलग-अलग भूमिकाएं निभाई हैं। केंद्र सरकार में धर्मेंद्र ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है।

नरेश कुमार का कार्यकाल आज हो रहा है समाप्त

दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है। पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि उन्हें एक बार फिर से सेवा विस्तार मिल सकता है। बता दें कि नरेश कुमार को दो बरा सेवा विस्तार मिल चुका है। लोकशबा चुनाव के दौरान उनका कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ाया गया था। जो आज खत्म हो रहा है।

You may have missed