September 20, 2024

जाने 30 साल के बाद एक करोड़ की कीमत कितनी रह जाएगी, बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर करें किसी भी स्कीम में निवेश

नई दिल्ली
 आपने लोगों को अक्सर कहते सुना होगा कि आज बहुत महंगाई हो गई है। आपके घर में बुजुर्ग कहते होंगे कि हमारे समय में दूध 15-20 रुपये लीटर मिलता था, अब तो 60 रुपये लीटर से ज्यादा है। आटा, चीनी आदि जरूरी चीजें भी काफी सस्ती होती थीं। अब यह भी महंगी हो गई हैं। दरअसल, ऐसा हमारे देश में ही नहीं, दुनिया के हर देश में हुआ है। समय के साथ महंगाई बढ़ी है। ऐसे में चीजों की कीमत भी बढ़ गई है। ऐसे में अगर आप सोचते हैं कि भविष्य के जरूरी खर्चों के लिए एक करोड़ रुपये की रकम काफी रहेगी, तो आप गलत हो सकते हैं।

दरअसल, काफी लोग बेहतर भविष्य के लिए बड़ा फंड बनाते हैं। इनमें काफी ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि अब से 25-30 साल बाद एक करोड़ रुपये का फंड काफी रहेगा। अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो आप गलत हो सकते हैं। जिस तरह से महंगाई दर बढ़ रही है, ऐसे में 30 साल बाद एक करोड़ रुपये की वैल्यू रुपये के मुकाबले चवन्नी से भी कम हो जाएगी। ऐसे में अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो महंगाई दर को ध्यान में रखकर निवेश करें।

30 साल बाद कितनी होगी वैल्यू?

अगर आप 20 या 25 या 30 साल को ध्यान में रखकर निवेश कर रहे हैं तो इसके लिए बेहतर प्लानिंग जरूरी है। यहां एक मकान का उदाहरण लेते हैं। अपने घर के आसपास की किसी प्रॉपर्टी को चुनिए। फिर किसी जानकार से पूछिए कि उस प्रॉपर्टी की कीमत आज से 30 साल पहले कितनी थी। यकीन मानिए, यह आज की कीमत के मुकाबले 10 से 15 फीसदी होगी। ऐसे में आप खुद की अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप 30 साल बाद किसी प्रॉपर्टी को खरीदेंगे तो उसकी कितनी ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

कितने रह जाएंगे एक करोड़ रुपये?

अगर आप 20 या 30 साल को ध्यान में रखकर एक करोड़ रुपये का फंड बनाना चाहते हैं तो उस समय इसकी वैल्यू आज के एक करोड़ रुपये के मुकाबले काफी कम हो जाएगी। अगर हम महंगाई दर 6 फीसदी सालाना मान लें तो एक करोड़ रुपये की वैल्यू इतनी होगी:

20 साल बाद: अगर आप चाहते हैं कि 20 साल बाद आपके पास एक करोड़ रुपये हों तो एक करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा। लेकिन सोचिए कि 20 साल बाद एक करोड़ रुपये की वैल्यू क्या रहेगी। इस रकम से आप उस समय एक मकान तक नहीं खरीद पाएंगे। 6 फीसदी सालाना महंगाई के हिसाब से 20 साल बाद एक करोड़ रुपये की वैल्यू करीब 31 लाख रुपये होगी।

30 साल बाद: समय बढ़ने के साथ रुपये की वैल्यू और कम होगी। ऐसे में 30 साल बाद एक करोड़ रुपये की वैल्यू रुपये में चवन्नी के बराबर भी नहीं रहेगी। यह 20 फीसदी से भी कम हो जाएगी। अगर हम सालाना महंगाई 6 फीसदी मानें तो 30 साल बाद एक करोड़ रुपये की वैल्यू करीब 17.50 लाख रुपये ही रह जाएगी।

कहां और कितना करें निवेश?

अगर आप चाहते हैं कि आज के एक करोड़ रुपये की वैल्यू 20 या 30 साल बाद भी उतनी ही रहे तो आपको निवेश की रकम हर साल बढ़ानी होगी। अगर आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो निवेश की रकम हर साल 10 फीसदी बढ़ाएं। 6 फीसदी सालाना महंगाई दर के हिसाब से 30 साल बाद आज के एक करोड़ रुपये की वैल्यू करीब 5.80 करोड़ रुपये होगी। ऐसे में निवेश इसी अनुसार करें।

रिटायरमेंट प्लानिंग की जरूरत क्यों है?

महंगाई के कारण समय के साथ पैसों की कीमत घटती रहती है, इसलिए स्मार्ट रिटायरमेंट प्लानिंग की जरूरत बढ़ जाती है। लोग अक्सर आज की कीमत के आधार पर भविष्य की योजनाएं बनाते हैं, जो महंगाई के प्रभाव को देखते हुए काफी नहीं होती। अगर किसी निवेश पर 6% का रिटर्न मिलता है, तो महंगाई की दर के कारण आपकी कमाई लगभग बेअसर हो सकती है। इसलिए, भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही तरीके से और सोच-समझकर निवेश करना जरूरी है।

कैसे करें सही प्लानिंग?

महंगाई के असर को कम करने के लिए उन निवेश योजनाओं में पैसे लगाएं जो महंगाई से बेहतर रिटर्न देती हैं। स्टॉक्स, म्यूचुअल फंड्स, या रियल एस्टेट जैसी योजनाएं लंबे समय में अच्छा रिटर्न दे सकती हैं।1 करोड़ रुपये 30 साल बाद वैसा मूल्य नहीं रखेंगे जैसा आज है, इसलिए सही रिटायरमेंट प्लानिंग और समझदारी से निवेश करना जरूरी है।