September 21, 2024

साउथ वेस्टर्न मूवमेंट भोपाल बायपास एवम बड़े तालाब को बचाने आज पैदल मार्च

भोपाल
बड़ा तालाब बचाओ अभियान के तहत भोपाल के पर्यावरण प्रेमी और सामाजिक संगठनों की बैठक आज भोपाल में हुई, जिसमे 22 सितंबर 24 दिन रविवार को होने वाले पैदल मार्च के लिए रूपरेखा बनाई गई।
जैसा कि विदित है कि कुछ लोगों  के व्यक्तिगत लाभ के लिए तालाब के किनारे अतिक्रमण,मंडीदीप की ओर से साउथ वेस्टर्न बाय पास बनाने की योजना, बड़े तालाब के समानांतर रोड, जिसका सीधा असर बड़े तालाब पर पड़ने बाला है ।साथ ही जंगल, बाघ,पक्षी, वन्यजीवों,जैव विविधता को हानि होने की सम्भावना है।
 हम विकास के खिलाफ नहीं हैँ ,परन्तु पर्यावरण के अनुकूल और संतुलित विकास होना चाहिए। इसके लिए सभी पर्यावरण प्रेमियों ने आज  एक साथ मिलकर भोपाल के जल, जंगल और जमीन बचाने के लिए संकल्प लिया और पैदल मार्च में ज्यादा से ज्यादा लोगो को लाने के लिए  चिंतन, मनन  के साथ भावी योजना बनाई गई।
यह पैदल मार्च 22 सितंबर दिन रविवार को शाम 4 बजे रोशनपुरा चौराहे से शुरू होकर मुख्यमार्ग से अपेक्स बैंक तिराहा होते हुए टी टी नगर थाने के सामने से निकलकर रंगमहल टाकीज चौराहे से होकर वापिस रोशनपुरा चौराहा पर समाप्त होगा। यहां पर्यावरणविद और सामाजिक कार्यकर्ता अपनी बात रखेंगे और लोगो में इस अभियान के लिए जागरूकता लाने का प्रयास करेगे।
 आज की बैठक में  पर्यावरण के लिए कार्य कर रहे सभी व्यक्ति,संस्थाएँ, पर्यावरणविद,सामाजिक कार्यकर्ता और सभी दलों के सदस्य भी उपस्थित रहे। ये अभियान गैर राजनीतिक होने के कारण सभी का भरपूर सहयोग मिल रहा है।
 कार्यक्रम का संचालन कर रहे इस प्रोग्राम के कोऑर्डिनेटर डॉक्टर राजीव जैन ने सभी संघटन और सामाजिक कार्यकर्ताओ की और से सभी भोपाल वासियों से आह्वान किया है की अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर वह इस पैदल मार्च कार्यक्रम को सफल बनाए।
संचालन समिति के सदस्य पूर्व मंत्री दीपक जोशी जी ने कहा की यदि सरकार हमारी बात को नही सुनती है तो इस पैदल मार्च के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी।
बैठक के अंत में पर्यावरणविद शरद सिंह कुमरे ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा की लोगो तक आप अपनी बात पहुंचाए और उन्हें 22 सितंबर को पैदल मार्च में आने के लिए प्रेरित करे ।

 

You may have missed